A high school senior won a $40,000 scholarship. Then she gave it up.
17 वर्षीय वर्दा टेटेह को उनके मैसाचुसेट्स माध्यमिक विद्यालय में स्नातक सेवा के दौरान अनुदान दिया गया था। इस तथ्य के कुछ मिनट बाद, उसने इसे वापस कर दिया और कहा कि इसे एक ऐसे छात्र के पास जाना चाहिए जिसे इसकी अधिक आवश्यकता है।
काफी लंबे समय के लिए, Verda Tetteh ने $40,000 योग्यता अनुदान के लिए आवेदन करने के बारे में संदेह महसूस किया कि फिचबर्ग, मैसाचुसेट्स में उसके माध्यमिक विद्यालय ने स्नातक छात्रों की पेशकश की।
वह हार्वर्ड के लिए नियत थी, जिसने उसकी शैक्षिक लागत और भोजन और आवास का भुगतान करने की सहमति दी थी। उसके 4.9 GPA ने उसे विभिन्न अनुदानों के लिए योग्य बनाया था जो स्कूल की लागत को कवर करेगा।
सभी बातों पर विचार किया गया, उसके दिशा सलाहकार ने उसे यह बताते हुए कहा कि उसने ईमानदारी से प्रयास किया था और "सामान्य उत्कृष्टता पुरस्कार" के रूप में जाना जाने वाला सम्मान प्राप्त किया था।
17 वर्षीय टेटेह ने आवेदन किया, यह गणना करते हुए कि अनुदान - जो लगातार एक पुरुष और एक महिला छात्र को जाता है, जिसे प्रशिक्षकों, निदेशकों और दिशा अधिवक्ताओं की परिषद द्वारा चुना जाता है - संभवतः किसी अन्य व्यक्ति को जाएगा।
फिर, उस समय, 4 जून को फिचबर्ग हाई स्कूल से स्नातक सेवा के दौरान, सहयोगी प्रमुख ने बताया कि वह विजेता थी। इसे स्वीकार करने के दस मिनट बाद, वह वापस मंच पर चली गईं और समारोह में घुसपैठ करने के लिए माफ़ी मांगी।
"मैं इसके लिए बहुत आभारी हूं, लेकिन मुझे यह भी एहसास है कि मैं वह व्यक्ति नहीं हूं जिसे इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है," टेटेह ने कहा, उसकी आवाज कांप रही थी। "मैं बहुत आभारी रहूंगा यदि संगठन जूनियर कॉलेज में जाने वाले किसी व्यक्ति को सामान्य उत्कृष्टता अनुदान देने पर विचार करेगा।"
उनके प्रवचन के बाद, उनके सहपाठियों और समारोह में मौजूद समूह ने तालियों की गड़गड़ाहट से तालियां बजाईं और तालियां बजाईं।
टेटेह ने कहा कि वह राहत से भरी हुई थी।
उसने गुरुवार को एक बैठक में कहा, "जब मैंने शब्द कहा, जब वे बाहर आए, तो मुझे एहसास हुआ कि वे उचित टिप्पणी थे।" "यह करना सबसे अच्छी बात थी।"
क्षेत्र निदेशक रॉबर्ट जोकेला ने कहा कि सेवा के कई सप्ताह बाद, वह टेटेह की अप्रतिबंधित घोषणा से भयभीत रहे।बोस्टन ग्लोब और आसपास के अन्य मीडिया स्रोतों ने पिछले सप्ताह उसके प्रवचन के बारे में विवरण प्रदान किया, और यह बहुत पहले ही सार्वजनिक पत्रों और दूरसंचार कंपनियों से विचार प्राप्त कर लिया था।
जोकेला ने कहा, "वह व्यवस्था करने के लिए 30 गज पीछे चली जाती है। वह वापस चल रही है जैसे उसके पास जगह है।" "हर किसी को मिल गया। हमने जो देखा वह उदारता में एक निश्चित था।"
टेटेह 8 साल की थी जब वह घाना से फिचबर्ग चली गई, जो बोस्टन से 50 मील पश्चिम में लगभग 40,000 व्यक्तियों का शहर है। जब आरा, कागज और कपास के पौधों का एक आकर्षक शहर, फिचबर्ग बीसवीं शताब्दी में घटने लगा क्योंकि आस-पास के मालिकों ने अपने संगठनों को सार्वजनिक भागीदारी की पेशकश की और कागजी व्यवसाय की प्रबलता ने दवा संगठनों और विभिन्न निर्माताओं के लिए दृष्टिकोण की पेशकश की।
माध्यमिक विद्यालय में 60% से अधिक छात्र राज्य के शिक्षा विभाग द्वारा "वित्तीय रूप से बाधित" के रूप में प्रतिष्ठित हैं, और 67% को "उच्च आवश्यकताओं" के रूप में चित्रित किया गया है।
स्कूल के प्रमुख जेरेमी रोश ने कहा, फिचबर्ग हाई में, एक सरकारी वित्त पोषित स्कूल, लगभग 1,300 छात्रों में से 75% छायांकन की समझ रखते हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी घटना में 40% छात्र स्नातक होने पर जूनियर कॉलेज जाते हैं।
"एक महान सौदा मूल समझ है," रोश ने कहा। "उनमें से एक टन छात्र हैं जो अपने परिवार में माध्यमिक विद्यालय स्नातक करने के लिए जल्दी हैं।"
उन्होंने आगे कहा: "यहां कई परिवार हैं जो झुक जाते हैं और कुछ गंभीर नकदी नहीं लेते हैं।"
उस समय जब टेटेह 9 वर्ष की थी, उसकी माँ, जो विकलांग व्यक्तियों की देखभाल करती है, को मैसाचुसेट्स के गार्डनर में माउंट वाचुसेट कम्युनिटी कॉलेज में ले जाया गया।
उसकी माँ, रोज़मेरी अन्नान, 80 घंटे सात दिन काम कर रही थी, फिर भी उसने विज्ञान में एक भागीदार प्रमाणपत्र की तलाश करने का फैसला किया, यह विश्वास करते हुए कि यह उसे काम की एक नई लाइन खोजने में मदद करेगा जो उसके चार बच्चों को बनाए रखेगा और उसके घंटों को कम करने में मदद करेगा।
"वह समझ गई थी कि यदि आपको निर्देश दिया जाता है तो बहुत अधिक संभावना है," टेटेह ने कहा।
उसकी माँ के प्रयासों ने टेटेह को जीवंत कर दिया, जो कम से कम अंग्रेजी का एहसास करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका गई थी, लेकिन स्कूल में हावी होने के लिए प्रभावी रूप से चिंतित थी।
वह स्कूल में जल्दी आ गई और अपनी अंग्रेजी सुधारने और वृद्धि कार्यक्रमों में भाग लेने में देर हो गई। उसकी माँ लगातार उसे पुस्तकालय ले गई, और वह एक उत्साही पाठक बन गई।
रोश ने कहा कि जब वह माध्यमिक विद्यालय में पहुंची, तो उसने विदेशी छात्रों के लिए एक आमंत्रित परिषद शुरू करने में मदद की।
"वह लगातार सोच रही थी कि हमारे स्कूल को एक बेहतर स्थान कैसे बनाया जाए, हम अपने स्थानीय क्षेत्र को एक बेहतर स्थान कैसे बनायें," उन्होंने कहा।
उनके रिश्तेदार वरिष्ठों ने उन्हें स्नातक स्तर पर कक्षा वक्ता के रूप में चुना। अपने प्रवचन में, जो उसने अनुदान दिए जाने से कुछ समय पहले दिया था, उसने अपने स्कूल की विविधता और अपने साथियों की ताकत के बारे में बात की।
टेटेह ने कहा, "हम में से कुछ को दुनिया में लाया गया था, जो हमारे खिलाफ ढेर हो गए थे, कि हम इसे अभी तक नहीं बना पाएंगे।" "मैं पिछले चार वर्षों में आप में से बहुतों को जानने में सक्षम हूं और हमारे समूह में इतनी संभावनाएं हैं।"
रोते हुए, उसने कहा: "प्रत्येक प्रवासी युवा के लिए, आप इसे बना सकते हैं। प्रत्येक दूरदर्शी के लिए, आप इसे बना सकते हैं।"
रोश ने कहा कि बाद में अनुदान को जब्त करने का उनका विकल्प अधिक शक्तिशाली था, हालांकि आश्चर्यजनक नहीं था।
"मुझे आश्चर्य नहीं हुआ कि उसने ऐसा किया क्योंकि यही उसकी पहचान है," उन्होंने कहा।
टेटेह, जो विज्ञान का अध्ययन करने का इरादा रखती है और एक विशेषज्ञ बनने की जरूरत है, ने कहा कि वह उन छात्रों के लिए एक अलग अनुदान शुरू करना चाहती है जो श्रमिक हैं और स्कूल की लागत का प्रबंधन नहीं कर सकते हैं।
वर्तमान के लिए, वह और रोश इस बात पर ध्यान दे रहे हैं कि उसने जो अनुदान नकद दिया है, उसे कैसे फिर से आवंटित किया जाए, $10,000 की वार्षिक बंदोबस्ती जो बहुत लंबे समय के लिए अटूट है।
अब तक की व्यवस्था यह है कि इसे दो ऐसे छात्र-छात्राओं को अनुदान दिया जाए जिन्हें जूनियर कॉलेज के लिए भुगतान में सहायता की आवश्यकता है।
"मुझे लगता है कि विभिन्न छात्रों की एक विस्तृत श्रृंखला जूनियर कॉलेज में जाती है," टेटेह ने कहा। "सामान्य विषय यह है कि उन्हें निर्देश प्राप्त करने की आवश्यकता है, उन्हें अपने जीवन को बेहतर बनाने की आवश्यकता है - और यह कुछ ऐसा है जो बहुत सम्मानजनक है।"
No comments:
Post a Comment